Thursday, 17 September 2015

Dadich77-RMD Competitive Exam केलिन्डर संबंधति REASONING in hindi

केलिन्डर संबंधति प्रश्नों पर आधारित रीजनिंग क्विज

1.  यदि परसों के दो दिन बाद रविवार है, बीते हुए परसों कौन-सा दिन था?  
(1) बुधवार
(2) मंगलवार
(3) सोमवार
(4) रविवार
2.  एक घडी में केवल 3, 6, 9 और 12 के ही चिन्हित है, जो किसी शीशे के आगे सामने लगी है l एक व्यक्ति जिस समय शीशे में घडी का प्रतिबिंब देखता है, उस समय 4.50 का समय दिखाई देता है l वास्तविक समय क्या है?    
(1) 08 : 10
(2) 02 : 40
(3) 04 : 50
(4) 10 : 20

3.  एक घडी में केवल 3, 6, 9 और 12 के अंक ही चिन्हित है, जो किसी शीशे के आगे सामने लगी है l एक व्यक्ति जिस समय शीशे में घडी का प्रतिबिंब देखता है, उस समय 10 : 20 का समय दिखाई देता है l वास्तविक समय क्या है?    
(1) 08 : 10
(2) 02 : 40
(3) 04 : 50
(4) 10 : 20

4.  यदि बीते बीते हुए कल से पूर्व मंगलवार था, आने वाले परसों कौन-सा का दिने होगा : 
(1) सोमवार
(2) बुधवार
(3) शुक्रवार
(4) शनिवार

5. आज से तीन दिन बाद मंगलवार होगा, तो बीते हुए कल के चार दिन पहले कौन-सा दिन था? 
(1) मंगलवार
(2) रविवार
(3) सोमवार
(4) बुधवार

6.  एक घडी मध्य रात्रि को 5 मिनट पीछे हो जाती, पहले घंटे अंत में 10 मिनट पीछे हो जाती है, दुसरे घंटे में 15 मिनट, तीसरे घंटे के अंत में 1 घंटा पीछे हो जाती है l 6 घंटे बाद कितना समय होगा? 
(1) 6 : 00 am
(2) 5 : 30 am
(3) 6 : 30 am
(4) 5 : 15 am

7.  एक घडी पहली मिनट में 1 मिनट आगे चलती है, घंटे के बाद 2 मिनट आगे हो जाती है, तीसरे घंटे के बाद 4 मिनट आगे हो जाती है, चौथे घंटे के बाद 8 मिनट आगे हो जाती है, और इसी प्रकार आगे भी होती है l किस घंटे के बाद, घडी 60 मिनट आगे हो जायेगे       
(1) पांचवें 
(2) छठें 
(3) सातवें 
(4) आठवें 

8.  यदि बीते हुए कल से पूर्व बृहस्पतिवार था, आने वाले कल के बाद चौथा दिन क्या होगा?
(1) सोमवार 
(2) गुरूवार
(3) रविवार
(4) बुधवार

9.  यदि 15 सितम्बर 2000 को शुक्रवार था, 15 सितम्बर 2001 को कौन-सा वार होगा?  
(1) शुक्रवार
(2) शनिवार
(3)  गुरूवार
(4) रविवार

10. यदि आने वाले कल के दो दिन बाद बृहस्पतिवार होगा, इस सप्ताह बीते हुए कल से तीन दिन पूर्व कौन-सा दिन था? 
(1) सोमवार
(2) मंगलवार
(3) बुधवार
(4) गुरूवार

उत्तर

1. 3
2. 2
3. 1
4. 4
5. 3
6. 2
7. 3
8. 2
9. 2
10. 4

0 Comments:

Post a Comment